Tuesday, June 22, 2021
Google search engine
HomeNewsJammu and Kashmir: Shopian set precedent, vaccination of all 45+ people completed...

Jammu and Kashmir: Shopian set precedent, vaccination of all 45+ people completed in district | जम्‍मू-कश्‍मीर: शोपियां ने पेश की मिसाल, जिले में पूरा हुआ 45+ के सभी लोगों का वैक्सीनेशन


श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर (Jammu & Kashmir) के शोपियां (Shopian) जिले में 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की पहली डोज लगा दी गई है. जिला स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, ऐसा करने वाला शोपियां देश का दूसरा और कश्मीर का पहला जिला बन गया है.

इस तरह मिली कामयाबी

शोपियां में मुख्य वैक्सीनेशन अधिकारी गुलजार अहमद बाबा ने बताया कि, ‘हमने धर्म प्रचारकों की मदद से वैक्सीन को लेकर लोगों के मन से डर दूर किया और बूथ लेवल अधिकारियों (बीएलओ) के साथ वोटर डाटा का इस्तेमाल करके 45 से अधिक उम्र वाली 100 फीसदी आबादी को वैक्सिनेट कराया. इस कार्य में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने भी बड़ी भूमिका निभाई और घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया.’

ये भी पढ़ें:- 31 मई से पहले आपके बैंक अकाउंट से कटेंगे 12 रुपये, होगा 2 लाख का फायदा

लोग होंगे सेफ तभी अनलॉक होगा देश

वहीं स्थानीय नागरिक जावेद अहमद का कहना है कि, ‘ये पूरे जिले के लिए अच्छी खबर है. अगर हमें इस महामारी को खत्म करना है तो वैक्सीनेशन की सबसे बड़ा हथियार है. जितनी जल्दी देश के सभी लोग टीका लगवा लेंगे, उतनी जल्दी हम देश को अनलॉक कर पाएंगे. उन्होंने कहा कि इस सफलता के लिए शोपियां जिले के सभी वर्ग जिम्मेदार हैं. प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर इस लक्ष्य को पार किया है. वहीं समाज और उसके नेताओं ने भी वैक्सीनेशन के लिए पूरा समर्थन किया.

ये भी पढ़ें:- इस राज्य ने होम आइसोलेशन पर लगाई रोक, अब कोविड सेंटर में भर्ती होंगे मरीज

रोजाना 100 से 150 लोगों ने लगवाई वैक्सीन

अधिकारियों का कहना है कि टार्गेट ग्रुप में से 78,769 लोगों को पहली डोज दी जा चुकी है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से 70 वैक्सिनेशन सेंटर स्थापित किए गए हैं, जहां हर दिन करीब 100-150 लोगों को वैक्सीन दी गई. अधिकारियों का मानना है कि शोपियां की आबादी 2011 जनगणना के अनुसार, 2.6 लाख से बढ़कर तीन लाख हो गई है. अधिकारियों ने बताया कि यहां वैक्सीन की कमी नहीं है, इसलिए टीकाकरण को और भी तेजी से आगे बढ़ाया जा सकता है.

VIDEO





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments