Monday, June 21, 2021
Google search engine
HomeNewsCoWIN App shows availability for 2nd dose of Corona Vaccine for 18...

CoWIN App shows availability for 2nd dose of Corona Vaccine for 18 to 44 years people, Hospitals deny for 1st dose | CoWIN पोर्टल पर बड़ी गड़बड़ी आई सामने, 18-44 साल के लोगों के लिए मिल रही Corona Vaccine की दूसरी डोज


नई दिल्ली: कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में वैक्सीन (Corona Vaccine) को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है और 18 से 44 साल के लोगों को टीका लगाया जा रहा है. वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को CoWIN पोर्टल से स्लॉट बुक करना होता है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से कोविन पोर्टल पर बड़ी गड़बड़ी सामने आ रही है और 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के टीके की दूसरी डोज का स्लॉट दिख रहा है.

क्या है कोविन पोर्टल पर गड़बड़ी?

दरअसल, 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन (Corona Vaccine) देने की प्रक्रिया 1 मई से शुरू की गई है और नियमों के अनुसार कोवैक्सीन (Covaxin) की पहली डोज लगाए जाने के 4 सप्ताह के बाद दूसरी डोज दी जाएगी, जबकि कोविशील्ड (Covishield) के मामले में दो डोज के बीच अंतर 12 से 16 सप्ताह है. 18 से 44 साल के लोगों के लिए वैक्सीनेशन शुरू हुए अभी सिर्फ 3 सप्ताह ही हुए हैं और ऐसे में दूसरी डोज का सवाल ही नहीं है. लेकिन इसके बावजूद दूसरी डोज की उपलब्धता कोविन (CoWIN) पोर्टल पर दिख रही है.

लोगों में बढ़ रहा कोविन पोर्टल को लेकर कंफ्यूजन

वैक्सीन अपॉइंटमेंट (Corona Vaccine Appointment) बुक करने के लिए कोविन (CoWIN) पोर्टल एकमात्र तरीका है, लेकिन यहां दूसरी डोज (Covid Vaccine 2nd Dose) की उपलब्धता देखने के बाद लोगों में कंफ्यूजन बढ़ रहा है, जो अपॉइंटमेंट बुक करने की लगातार कोशिश कर रहे हैं.

सरकार की ओर से अभी तक कोई स्पष्टता नहीं

कोविन (CoWIN) पोर्टल पर गड़बड़ी सामने आने के बाद अभी तक सरकार की तरफ से इस बारे में कोई स्पष्टता नहीं दी गई है कि टीकों को खुराक के अनुसार आरक्षित क्यों किया जा रहा है, जबकि नियम के अनुसार कोवैक्सिन की दो डोज के बीच कम से कम 4 सप्ताह और कोविशील्ड की दो डोज के बीच 12-16 सप्ताह का अंतर रखना है.

अब तक दी गई है 19.6 करोड़ वैक्सीन की डोज

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) के आंकड़ों के अनुसार, देशभर में अब तक 19 करोड़ 60 लाख 51 हजार 962 लोगों को कोरोना वैक्सीन दी गई है, जिसमें से 15.29 लाख लोगों को पहली डोज लगाई गई है और 4.31 लाख लोगों को टीके की दूसरी डोज दी गई है.

लाइव टीवी





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments