Monday, June 21, 2021
Google search engine
HomeNewsPace of Coronavirus Vaccination Drive slowed down less than 15 lakh doses...

Pace of Coronavirus Vaccination Drive slowed down less than 15 lakh doses given on 4th consecutive day | Covid Vaccination की धीमी रफ्तार ने बढ़ाई चिंता, लगातार चौथे दिन लगे 15 लाख से कम टीके


नई दिल्ली: देश में कोविड वैक्सीनेशन ड्राइव (Coronavirus Vaccination Drive) की रफ्तार का लगातार कम होना चिंता बढ़ाने वाला है. कोरोना (Coronavirus) संक्रमण की रोकथाम के लिए वैक्सीन (Vaccine) सबसे कारगर हथियार है. लेकिन इस बीच वैक्सीन की कमी होने के कारण वैक्सीनेशन धीमा हो गया है. इसी सप्ताह सोमवार से गुरुवार तक लगातार चौथे दिन में 15 लाख से भी कम वैक्सीन की डोज लगाई गईं.

एक हफ्ते में इतने लोगों को लगाई गई वैक्सीन

बता दें सोमवार को लगभग 13 लाख डोज, मंगलवार को करीब 12 लाख डोज, बुधवार को 11.66 लाख डोज, गुरुवार को 14.82 लाख डोज और शुक्रवार को 15.58 लाख डोज दी गईं. 15 मई से 21 मई तक एक हफ्ते में वैक्सीन की 78 लाख डोज ही लगाई गईं. हालांकि इससे पहले एक हफ्ते में 1 करोड़ 28 लाख वैक्सीन की डोज दी गई थीं. उसके पिछले सप्ताह भी करीब 1 करोड़ 21 लाख वैक्सीन की डोज लोगों को लगाई गई थीं. 3 अप्रैल से 9 अप्रैल तक सबसे ज्यादा 2 करोड़ 47 लाख वैक्सीन लोगों को लगी थीं.

ये भी पढ़ें- दिल्‍ली में इस उम्र के लोगों का टीकाकरण रुका, सीएम ने केंद्र को दी ऐसी सलाह

इन राज्यों में हुआ 1 करोड़ से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन

जान लें कि 21 मई तक भारत में 19 करोड़ 33 लाख लोगों को वैक्सीन लग चुकी है. इनमें से 15 करोड़ 5 लाख को वैक्सीन की पहली डोज और 4 करोड़ 28 लाख लोगों को दूसरी डोज दी गई. अभी देश में केवल 6 राज्य ऐसे हैं, जहां 1 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज दी गई हैं. इनमें उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल शामिल हैं. महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 2 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन अभी तक लगाई गई हैं.

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का दावा

गौरतलब है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दावा किया है कि साल 2021 के आखिर तक देश के सभी वयस्क लोगों को वैक्सीन लगा दी जाएगी. भारत जुलाई तक 51 करोड़ वैक्सीन की डोज खरीदेगा.

ये भी पढ़ें- कोरोना की सेकेंड वेव ने डॉक्टर्स पर बरपाया कहर, अब तक इतने लोगों ने गंवाई जान

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि केंद्र सरकार देशभर में वैक्सीन उपलब्ध करवाने के लिए वैक्सीन के उत्पादन को बढ़ाने को प्रोत्साहन दे रही है. इस साल के आखिर तक देश अपने सभी वयस्कों को वैक्सीन लगाने में सक्षम होगा.

LIVE TV





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments