Monday, June 21, 2021
Google search engine
HomeNewsDelhi Police Inspector Surendra Singh Yadav donated blood 101 times so far...

Delhi Police Inspector Surendra Singh Yadav donated blood 101 times so far | कोरोना: Delhi Police के इंस्पेक्टर ने पेश की अनोखी मिसाल, अब तक 101 बार किया रक्त दान


नई दिल्ली: कोरोना काल में दिल्ली पुलिस (Delhi Police) दिल की पुलिस बनकर अलग-अलग तरह से लोगों की मदद कर रही है. आज आपको दिल्ली पुलिस के एक ऐसे ही इंस्पेक्टर से मिलवाते हैं जो अब तक जीवन में 101 यूनिट ब्लड डोनेट (Blood Donate) कर चुके हैं. सिर्फ कोरोना काल में ही उन्होंने 3 बार ब्लड डोनेट करते हुए शतक लगाया है.

तिहाड़ जेल में तैनात हैं सुरेंद्र सिंह

हर बात कर रहे हैं दिल्ली पुलिस की थर्ड बैटेलियन में तैनात इंस्पेक्टर सुरेंद्र सिंह यादव (Surendra Singh Yadav) की, जिनकी पोस्टिंग तिहाड़ जेल में है. इनका काम तिहाड़ जेल के कैदियों को सुरक्षा के बीच जेल वैन से बैठाकर कोर्ट में पेश करने से लेकर हॉस्पिटल में ले जाने का होता है. इससे पहले सुरेंद्र डिस्ट्रिक्ट से ट्रैफिक पुलिस और कई यूनिट में ड्यूटी कर चुके हैं. सुरेंद्र सिंह बताते हैं कि 1990 में कॉलेज पढ़ाई के दौरान ही मानव सेवा के लिए उन्होंने रक्त दान शुरू किया था, जो अब तक जारी है. पुलिस में 1996 में भर्ती के बाद 60 बार ब्लड डोनेट कर चुके हैं.

अस्पतालों में इमरजेंसी ब्लड के लिए दिया नंबर

Zee News से खास बातचीत में इंस्पेक्टर सुरेंद्र सिंह ने बताया कि उनका ब्लड ग्रुप (A-) है, जो 1000 में से किसी एक शख्स का होता है. इसलिए सुरेंद्र ने दिल्ली के कई अस्पतालों में अपना फोन नंबर दिया हुआ है, ताकि जरूरम पड़ने पर इस ब्लड ग्रुप के मरीज को खून देकर उसकी जान बचाई जा सके. सुरेंद्र जरूरत के हिसाब से करीब हर दो महीने में ब्लड डोनेट करते हैं. उनका कहना है कि रक्त दान करने से बहुत खुशी मिलती है, क्योंकि जिनको हम नहीं जानते, हम उनको ब्लड देकर उनकी जान बचा रहे हैं. उन्होंने कहा कि सभी को रक्त दान करना चाहिए. इससे शरीर में कमजोरी नहीं होती है. सुरेंद्र ने कहा कि जब तक उनका शरीर साथ देगा, तब तक रक्त दान करके मानव सेवा करते रहेंगे.

LIVE TV





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments